newsmantra.in l Latest news on Politics, World, Bollywood, Sports, Delhi, Jammu & Kashmir, Trending news | News Mantra
Political

सरकार में हो सकता है बदलाव कई नये चेहरे हो सकते हैं शामिल तो कई का पत्ता कटेगा

मोदी सरकार में हो सकता है बदलाव कई नये चेहरे हो सकते हैं शामिल तो कई का पत्ता कटेगा

संदीप सोनवलकर

केंद्र की सात साल पुरानी हो चुकी मोदी सरकार में बदलाव की बयार जल्दी ही चल सकती है. जानकारों के अनुसार जल्दी ही केन्द्रीय मंत्रिमंडल में बदलाव हो सकता है . इसमें कई नये चेहरों को शामिल किया जा सकता है तो कई पुराने चेहरों की छुटटी हो सकती है . मंत्रिमंडल में बदलाव का आधार प्रादेशिक समीकरण ,अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव और मंत्रियों की परफारमेंस को बनाया जा रहा है .

पीएम कर रहे कामकाज की समीक्षा 

खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा कर रहे हैं. इसके साथ ही उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ . मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित कई बड़े नेताओं से बातचीत हो चुकी है. हालांकि ये सब कयास ही है क्योंकि मोदी सरकार सरप्राइज के लिए जानी जाती है और मंत्रिमंडल में बदलाव होगा या नहीं ये अंतिम फैसला तो मोदी और शाह ही करेंगे .
जानकारों का मानना है अगले साल होने वाले उत्तरप्रदेश के चुनाव और पिछले कुछ दिनों में राज्यों में हो रही उथलपुथल को देखते हुए ये बदलाव किया जा रहा है . सबसे बड़ा बदलाव मध्यप्रदेश में हो सकता है जहां के सीएम शिवराज सिंह को दिल्ली बुलाया जा सकता है और उनकी जगह पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को भेजा जा सकता है. तब शिवराज को कृषि मंत्रालय दिया जा सकता है.
इसके साथ ही असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल और महाराष्ट्र के पूर्व मुंख्यमंत्री देवेन्द्र फणनवीस को भी केन्द्र की सरकार में शामिल किया जा सकता है. एक सोच ये भी है कि पार्टी में कुछ बड़े चेहरों और प्रवक्ताओं की जरुरत है इसलिए कुछ बड़े चेहरों को वापस भेजा जा सकता है.

चिंतन का दौर जारी .
असल में कोरोना काल के बाद सरकार की हो रही लगातार आलोचनाओं और बंगाल में मिली हार के बाद से ही बीजेपी और आरएसएस के बीच चिंतन जारी है और ये बात तो साफ निकलकर आयी है कि सत्ता और संगठन दोनों में बदलाव की जरुरत है. कहा जा रहा है कि ये बदलाव जुलाई के संसद सत्र से पहले ही होगा .इसके साथ ही दूसरी पार्टियों से आये ज्योतिरादित्य सिंधिया, जितिन प्रसाद और अलग से पार्टी बना रहे पशुपति पारस को लाना होगा .इसके साथ ही इस समय सरकार के कई मंत्रियों के बाद एक से ज्यादा प्रभार है और अकाली दल और शिवसेना के साथ छोड़ देने के कारण भी कई पद खाली है .
चिराग पासवान से अलग होकर मोर्चा संभाल रहे पशुपति पारस को दिवंगत नेता पासवान के पास रहा केमिकल और फर्टिलाइजर दिया जा सकता है.

क्या है बदलाव की संभावना 
New faces likely to be inducted
Sushil Modi. Railway
Devendra Fadnavis. Petroleum
Shivraj Singh Chouhan agriculture
Pashupati paras chemical and fertilizer
Sarvanand Sonoval. HRD
Col rajyavardhan Rathor . Information broadcasting
Dr Mahesh sharma tourism
Anil Baluni state minister
Piyush Goyal finance
Arun singh. State minister finance
Anurag Thakur will.be shifted somewhere else
Jyotiraditya Sindhiya  telecom and IT
Rajiv Pratap Rudi skill development
Those likely to be dropped
Ravishankar prasad one dept
Prakash javdekar one dept
Ramesh Pokharial HRD
Vk Singh MOS north east
Prahlad Patel tourisam and culture
Smruti Irani women and child development
Laxmi Narayan Pande skill development
Narendra Tomar may be cm of Madhyapradesh

Related posts

EC REJECTS VVPT DEMAND

Newsmantra

पहले चरण का खर्चा केन्द्र सरकार देगी

Newsmantra

SHIV SENA SEEKS RSS HELP

Newsmantra

Leave a Comment