newsmantra.in l Latest news on Politics, World, Bollywood, Sports, Delhi, Jammu & Kashmir, Trending news | News Mantra
City MantraGurgaon

एक्सप्रेस गोल्फ टूर्नामेंट की शुरुआत

भारत को अपना पहला क्रिकेट विश्व कप दिलवाने वाली टीम के कप्तान कपिल देव ने शनिवार को गोल्फ का एक नया रूप लॉन्च किया जिसका नाम है ‘एक्सप्रेस गोल्फ’| गोल्फ का यह नया प्रारूप उनलोगों के लिए है जो समय कि कमी के कारण गोल्फ नहीं खेल पाते है| इस टूर्नामेंट का आयोजन रियल एस्टेट डेवलपर एम3एम ग्रुप द्वारा अमनदीप जोहल गोल्फ अकादमी के सहयोग से एम3एम गोल्फस्टेट, गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड, सेक्टर 65, गुरुग्राम किया गया था। ‘एक्सप्रेस गोल्फ’ को बढ़ावा देने के लिए भारत के शीर्ष 10 पेशेवर पुरुष और महिला गोल्फरों ने इस टूर्नामेंट में भाग लिया।

आज की तेजी से भागती दुनिया में पारंपरिक गोल्फ नए दर्शकों को आकर्षित नहीं कर पा रही है| इसलिए खेल के पुराने प्रारूप में नवीनता लाने की आवश्यकता के बारे में सोचा गया जिसके फलस्वरूप एक्सप्रेस गोल्फ का जन्म हुआ। खेल का यह नया प्रारूप कम जगह में बहुत कम समय में खेला जा सकता है और पारंपरिक गोल्फ से कही अधिक मनोरंजक है। एक्सप्रेस गोल्फ, गोल्फ के उस उत्साह को वापस लाता है जो समय कि कमी के कारन समाज में धीरे-धीरे कम हो रहा था।

कपिल देव, स्वयं भी एक गोल्फर हैं और इस एक्सप्रेस खेल के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा , “वर्तमान समय को ध्यान में रखते हुए हर खेल को बदलना होगा। कम से कम समय उपलब्ध होने के कारण, यह महत्वपूर्ण है कि गोल्फ भी नवाचारों के साथ आये और पारंपरिक गोल्फ की आवश्यकता के अनुसार अधिक समय और स्थान की मांग न करते हुए लोगों के इंटरेस्ट को बढ़ायेगा। यही कारण है कि ‘एक्सप्रेस गोल्फ’ रेफ्रेशिंग प्रतीत हो रहा है। यह सभी जरूरतों को पूरा करता है – कम खर्चीला है, कम जगह और कम समय की जरूरत है। इन सबसे ऊपर, परिवार में हर कोई खेल का आनंद ले सकता है और यदि एम३एम जैसे समुदाय में ऐसी सुविधा है, तो यह आपके लिए सहज बन जाता है। एक खेल के लिए इससे बेहतर क्या हो सकता है कि वह खेल में नए प्रशंसकों और खिलाड़ियों को लुभाए|”

एक्सप्रेस गोल्फ टूर्नामेंट में अन्य पेशेवर खिलाड़ी जैसे शिव कपूर, अमन राज, चिराग कुमार, हिम्मत राय, प्रियांशु सिंह, हर्षजीत सेठी, राहुल बजाज, रिद्धिमा दिलावरी, मेहर अटवाल और सौम्या शर्मा ने भी भाग लिया।

अन्य प्रतिभागियों के साथ-साथ श्री कपिल देव, एम3एम समूह के निदेशक श्री पंकज बंसल और एम3एम के सेल्स प्रेसिडेंट (डिलीवर्ड रेजिडेंस) श्री विनीत नंदा को भी गोल्फ इस नए प्रारूप का आनंद लेते हुए देखा गया।

एक्सप्रेस गोल्फ के आयोजन पर बात करते हुए एम3एम ग्रुप के निदेशक श्री पंकज बंसल ने कहा, “एक्सप्रेस गोल्फ कि शुरुआत अत्याधुनिक गोल्फ सुविधा को विकसित करने और नित नए प्रयोग करने के हमारे संकल्प को दर्शाता है। यहां लोग गोल्फ का आनंद हरे-भरे मैदान में बहुत ही कम समय में ले सकते हैं। एक्सप्रेस गोल्फ, गोल्फ का टी -20 है। यह न केवल आधुनिक युग के खेल की अवधारणा का प्रतीक है, बल्कि उन खेल प्रेमियों के विश्वास को फिर से हासिल करने की क्षमता रखता है, जो समय की कमी के कारण खेल से दूर हो गए हैं।

टूर्नामेंट की सफलता पर खुशी व्यक्त करते हुए, विनीत नंदा – सेल्स प्रेसिडेंट (डिलीवर्ड रेजिडेंस), एम3एम, ने कहा, “हम गोल्फ को लोकप्रिय बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और एक्सप्रेस गोल्फ टूर्नामेंट एम3एम समूह की इस दिशा में एक पहल है। अमेरिका के गोल्फ प्लान कंपनी द्वारा डिज़ाइन किया गया यह 9-होल वाला एक्जीक्यूटिव गोल्फ कोर्स कम समय और स्थान लेता है और इसे सभी मौसम ग्रीन टर्फ पर खेला जा सकता है| भारतीय गोल्फ के अन्य सितारों के साथ कपिल देव की इस खेल में मौजूदगी से हम आश्वस्त है कि एक्सप्रेस गोल्फ खिलाड़ियों और कामकाज़ी पेशेवरों के बीच समान रूप से लोकप्रिय होगा।”

इंटरनेशनल गोल्फर और अमनदीप जोहल गोल्फ एकेडमी के संस्थापक अमनदीप जोहल ने कहा, “एक्सप्रेस गोल्फ का भारत में लॉन्च एक ऐतिहासिक क्षण है| यह खेल का एक रोमांचक और इलेक्ट्रिक रूप है| ”

एक्सप्रेस गोल्फ़ की पहला संस्करण एम3एम गोल्फ एस्टेट में खेला गया| एम3एम गोल्फ एस्टेट नौ-होल वाला एक ऐसा गोल्फ कोर्स है जिसमे 50 से 105 गज के कई भिन्न गोल्फ कोर्स हैं। इस गोल्फ के लिए उपयोग की जाने वाली गेंद को ‘ऑलमोस्ट गोल्फ’ कहा जाता है| यह गेंद एक अमेरिकी कंपनी द्वारा निर्मित है

Related posts

Ridge Valley School, Gurugram, organises vaccination camp for its students in association with Haryana Government

Newsmantra

Gurugram metro expansion: A game changer for Gurugram realty sector

Newsmantra

Alpha Corp receives recognition at HT Real Estate Titans Awards

Newsmantra