newsmantra.in l Latest news on Politics, World, Bollywood, Sports, Delhi, Jammu & Kashmir, Trending news | News Mantra
Govt. Mantra

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत 6 लाख श्रमिकों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य: कौशल विकास सचिव

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत 6 लाख श्रमिकों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य: कौशल विकास सचिव

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के सचिव  श्री अतुल कुमार तिवारी ने कल यहां कहा कि केंद्र ने इस वित्तीय वर्ष में पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत छह लाख पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया  है। इस  योजना के लिए लक्ष्य 11 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं और आवेदकों और लाभार्थियों की स्क्रीनिंग के लिए तीन चरण की प्रक्रिया चल रही है।

 

यह  केंद्रीय योजना कारीगरों और शिल्पकारों को अंत तक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। “सरकार का उद्देश्य उनकी आय में सुधार करना और उन्हें उन कार्यों में विशेषज्ञ प्रशिक्षण प्रदान करके मुख्यधारा के विकास में लाना है, जिनमें वे पहले से ही कुशल हैं और टूलकिट के साथ उनकी मदद करना है। 15,000 रुपये की कीमत, अपने काम को बढ़ाने के लिए ब्रांडिंग और मार्केटिंग,” तिवारी ने संवाददाताओं से कहा।

 

एमएसडीई सचिव नोएडा में राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान (एनईआईएसबीयूडी) में आयोजित पांच दिवसीय कार्यक्रम, पहले पीएम विश्वकर्मा – मास्टर ट्रेनर्स और मूल्यांकनकर्ताओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ पर बोल रहे थे। तिवारी ने कहा कि बढ़ईगीरी, चिनाई, आभूषण बनाने, गुड़िया और खिलौने बनाने और मछली पकड़ने का जाल बनाने जैसे पारंपरिक शिल्प से जुड़े लोग इस योजना के तहत प्रशिक्षण और लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related posts

PLI scheme to generate 1.48 lakh jobs in 5 years

Newsmantra

आभा कार्ड (ABHA Card) बनाने से अस्पताल की लंबी लाइन से छुट्टी

Newsmantra

Australia Declares State Of Emergency As Bushfires Threaten Its Capital

Newsmantra