newsmantra.in l Latest news on Politics, World, Bollywood, Sports, Delhi, Jammu & Kashmir, Trending news | News Mantra
CSRPSU Mantra

बेगूसराय में सरकारी स्कूलों के बच्चों को अंग्रेजी बोलना सिखाने के लिए बिंदास बोल कार्यक्रम चलाएगा एनटीपीसी पटना।

बेगूसराय में सरकारी स्कूलों के बच्चों को अंग्रेजी बोलना सिखाने के लिए बिंदास बोल कार्यक्रम चलाएगा एनटीपीसी पटना।

 


बेगूसराय में सरकारी स्कूलों के बच्चों को अंग्रेजी बोलना सिखाने के लिए बिंदास बोल कार्यक्रम चलाएगा एनटीपीसी
पटना। एनटीपीसी बरौनी टाउनशिप अपने सामुदायिक विकास गतिविधि कार्यक्रम के तहत बेगूसराय के छह सरकारी स्कूलों के बच्चों को अंग्रेजी बोलना सिखाने के लिए नौ माह तक एकलव्य इनिशिएटिव के सहयोग से विशेष कार्यक्रम चलाएगा। इसके लिए त्रिपक्षीय समझौता भी किया गया है। जिले के गंगा अतिथि गृह में एनटीपीसी बरौनी, जिला प्रशासन बेगूसराय और एकलव्य इनिशिएटिव के बीच त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए। यह त्रिपक्षीय समझौता बिंदास बोल कार्यक्रम के लिए किया गया है जिसका उद्देश्य कक्षा छह से आठ तक के बच्चों को बातचीत वाली अंग्रेजी भाषा सिखाना है। बिंदास बोल कार्यक्रम भी इसी को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। यह कार्यक्रम नौ महीने तक चलेगा जिसका लाभ छह सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 1075 बच्चों को मिलेगा।
इसके लिए बेगूसराय के जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा, एनटीपीसी बरौनी के परियोजना प्रमुख राजीव खन्ना, एकलव्य पहल की सीईओ अनुराधा सहगल, एकलव्य पहल के संस्थापक अनिंद्य मुखर्जी, जीएम प्रोजेक्ट मनोज दुबे, एडीएम (बेगूसराय) राजेश कुमार सिंह, सीनियर डिप्टी कलेक्टर सुनंदा कुमारी, ओएसडी अनीश कुमार, डीपीओ (स्थापना) रवीन्द्र कुमार और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों एवं एनटीपीसी अधिकारियों की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए।

इस अवसर पर बेगूसराय के जिलाधिकारी रौशन कुशवाहा ने बेगूसराय के सरकारी स्कूलों के बच्चों को एक शैक्षिक मंच प्रदान करने की दिशा में एनटीपीसी बरौनी और एकलव्य इनिशिएटिव के संयुक्त प्रयास की सराहना की और उन्हें बधाई दी। उन्होंने स्कूली शिक्षा के प्रारंभिक वर्षों में बच्चों के उत्थान और समग्र व्यक्तित्व विकास के लिए अंग्रेजी बोलने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।
मौके पर मौजूद राजीव खन्ना ने अपनी खुशी जाहिर करते हुये बताया कि बिंदास बोल कार्यक्रम न केवल स्कूली बच्चों के बीच अंग्रेजी को बढ़ावा देने के लिए शुरू कराई जा रही है, बल्कि इसका मूल उद्देश्य स्कूली बच्चों का संपूर्ण विकास है। यह विद्यार्थियों के लिए लाइव ऑनलाइन सत्र प्रदान करके डिजिटल इंडिया पहल का भी प्रतिपादन करता है जिसमें सामूहिक शिक्षण सत्र, असाइनमेंट, कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं शामिल होंगी जो बच्चों के बीच व्यक्तित्व विकास और कौशल बढ़ाने की सुविधा प्रदान करेगी। एमओयू के अनुसार बिंदास बोल कार्यक्रम नौ महीने की अवधि में प्रति बैच 75 ऑनलाइन शिक्षण घंटे की होगी। बता दें कि एनटीपीसी बरौनी 15 दिसंबर 2018 को अपनी स्थापना के बाद से ही अपने सामुदायिक विकास गतिविधियों के अंतर्गत शिक्षा, शैक्षणिक संस्थानों के क्षेत्र में बेहतर सुविधाएं प्रदान करने, आसपास के क्षेत्र में स्थित ग्रामीण क्षेत्र के उत्थान एवं कई अन्य कल्याणकारी विकास के लिए प्रतिबद्ध रहा है। बिंदास बोल कार्यक्रम स्कूली बच्चों की भाषायी क्षमता को बेहतर बनाने को लेकर तैयार किया गया है ताकि उनकी झिझक ख़त्मकर उनके व्यक्तित्व का बहुमुखी विकास किया जा सके।

Related posts

MR Synrem takes over Managing Director, ITDC

Newsmantra

NEWS MANTRA UPDATES

Newsmantra

Government to set up one thousand Khelo India Centers across country in next two months

Newsmantra