newsmantra.in l Latest news on Politics, World, Bollywood, Sports, Delhi, Jammu & Kashmir, Trending news | News Mantra
Mantra Special

अब बातें संभाल के, महंगा होगा मोबाईल बिल

आपका मोबाइल फोन बिल सोमवार से महंगा हो जाएगा। Airtel, Vodafone Idea और Reliance Jio ने अपने टैरिफ महंगे करने की घोषणा कर दी है। टैरिफ के दाम बढ़ने के ऐलान के बाद एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के शेयर में उछाल आ गया है। इन दोनों कंपनियों के शेयर में भले ही उछाल हो, लेकिन यह आपकी जेब पर भारी पड़ने वाला है। टैरिफ महंगे होने के साथ अब आपका मोबाइल खर्च बढ़ जाएगा। आइए आपको बताते हैं कि महंगे टैरिफ आपको किस तरह प्रभावित करेंगे।

एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के बढ़ी कीमतों वाले प्रीपेड प्लान 3 दिसंबर से लागू होंगे। वहीं, रिलायंस जियो ने 6 दिसंबर से कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है।

एयरटेल ने कहा है कि उसके टैरिफ की कीमतों में 50 पैसे से लेकर 2.85 रुपये प्रतिदिन तक की बढ़ोतरी हुई है। वोडाफोन-आइडिया ने टैरिफ के दाम 42 पर्सेंट तक बढ़ाने की घोषणा की है। वहीं, जियो ने कहा है कि इसके प्लान 40 पर्सेंट तक महंगे होंगे, जिनमें दूसरी कंपनियों के मुकाबले ग्राहकों को 300 पर्सेंट ज्यादा फायदे मिलेंगे।

रिलायंस जियो ने हाल में जियो से अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट IUC लगाया है। अब वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल भी इसी रास्ते पर चलते दिख रहे हैं। दोनों कंपनियों ने अपने अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान के साथ FUP (फेयर यूसेज पॉलिसी) पेश की है। इसके तहत अन्य नेटवर्क पर कॉल करने की लिए अब लिमिट तय कर दी गई है। तय लिमिट के बाद अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए ग्राहकों को 6 पैसे प्रति मिनट देने होंगे।

एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया का 28 दिन की वैलिडिटी वाला सबसे सस्ता प्लान 40 पर्सेंट महंगा हो गया है। 28 दिन के लिए 100 एमबी डेटा वाला 35 रुपये का यह प्लान अब 49 रुपये का हो गया है। वहीं, 200 एमबी डेटा वाला 65 रुपये का प्लान अब 79 रुपये का हो गया है। इसकी कीमत में 21 पर्सेंट का इजाफा हुआ है।

एयरटेल के अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा वाले 249 रुपये (28 दिन की वैलिडिटी) और 448 रुपये (82 दिन की वैलिडिटी) वाले प्लान अब क्रमश: 298 और 598 रुपये के हो गए हैं। 598 रुपये वाले प्लान में 84 दिन की वैलिडिटी मिलेगी। 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान में 1000 और 84 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान में 3000 FUP मिनट मिलेंगे। ये मिनट खत्म होने के बाद एयरटेल से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज देना होगा, जबकि पहले ऐसा नहीं था।

वोडाफोन के 84 दिन की वैलिडिटी वाले पॉप्युलर अनलिमिटेड प्लान्स की कीमत 50 पर्सेंट तक बढ़ी है। 399 रुपये और 511 रुपये वाले प्लान अब 599 और 699 रुपये के हो गए हैं। हालांकि, 399 रुपये वाले प्लान में रोज 1 जीबी डेटा मिलता था, जबकि 599 में प्रतिदिन 1.5 जीबी डेटा मिलेगा। 511 रुपये वाले प्लान में रोज 2 जीबी डेटा मिलता था, जो 699 रुपये में भी मिलेगा। पहले इन दोनों प्लान्स के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती थी, जबकि अब इन दोनों प्लान के साथ अन्य नेटवर्क पर कॉल के लिए 3000 एफयूपी मिनट मिलेंगे।

Related posts

COMMON MINIMUM PROGRAMME OF MVA

Newsmantra

संघ RSS की चुप्पी बहुत कुछ कहती है ..

Newsmantra

Possible agenda of G20 meeting at Osaka, Japan

Newsmantra

Leave a Comment

18 − 16 =