newsmantra.in l Latest news on Politics, World, Bollywood, Sports, Delhi, Jammu & Kashmir, Trending news | News Mantra
Govt. Mantra

खादी और ग्रामोद्योग आयोग से उत्पादित दैनिक सामग्रियो का उपयोग कर रहे पारामिलिट्री फोर्स के जवान

खादी और ग्रामोद्योग

पटना। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय एवं खादी ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष मनोज कुमार ने समस्तीपुर जिले के दलसिंहसराय में ग्राम विकास योजना के तहत 155 लाभार्थियों को विद्युत चालित चाक, लेदर टूलकिट तथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के तहत 1514 लाभार्थियों को लगभग 50 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रदान की। पीएमईजीपी की इन नई इकाइयों से देशभर में 16 हजार 654 नये रोजगार का सृजन होगा। वहीं, बिहार में 4 हजार 565 लोगों को रोजगार मिलेगा। कुम्हार सशक्तिकरण योजना के तहत जहां दलसिंहसराय में 60 विद्युत चालित चाक और 25 लेदर टूलकिट का वितरण किया गया वहीं, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुजफ्फरपुर के 20 कुम्हार भाइयों को विद्युत चालित चाक और बेगूसराय के 50 लाभार्थियों को लेदर टूलकिट प्रदान किया गया।
इस अवसर पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री के निर्देशानुसार खादी और ग्रामोद्योग आयोग से उत्पादित लगभग सभी दैनिक सामग्रियों का उपयोग पारामिलिट्री फोर्स के जवान कर रहे हैं। पीएमईजीपी योजनान्तर्गत 50 करोड़ की मार्जिन मनी (सब्सिडी) लाभार्थियों के बीच ऑनलाइन वितरित की गई है। साथ ही उन्होंने युवाओं से कहा कि खादी और ग्रामोद्योग आयोग की योजनाओं से जुडकर रोजगार देने वाला बने।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से गांव-गांव तक रोजगार पहुंचाने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग लगातार प्रयासरत है। उन्हीं के नेतृत्व में पिछले वित्त वर्ष में इतिहास रचते हुए खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों का कारोबार 1.34 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में केवीआईसी (खादी एंड विलेज इंडस्ट्री कमीशन) से ग्रामोद्योग विकास योजना के अंतर्गत परंपरागत उद्योगों के कामगारों को टूल्स एवं मशीनरी दी जा रही है, जिससे परंपरागत उद्योगों के कामगारों की आय में वृद्धि हो। अभी तक पूरे देश में कुम्हारों के बीच 25000 से अधिक विद्युत चालित चाकों का वितरण किया जा चुका है, जिससे कुम्हारों की आय में तीन से चार गुना की बढ़ोतरी हुई है। केवीआईसी के अध्यक्ष ने कारीगरों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जिस आत्मनिर्भर भारत के विजन पर काम कर रहे हैं उसका मंत्र है- हर हाथ को काम, काम का उचित दाम। इसी मंत्र को अपनाते हुए खादी और ग्रामोद्योग आयोग देश के गांव-कस्बों में परंपरागत कारीगरों के उत्थान के लिए भारत सरकार की योजनाएं लागू कर रहा है।
इससे पहले बिहार के दो दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे केवीआईसी के अध्यक्ष मनोज कुमार ने सोमवार को केवीआईसी के राज्य कार्यालय पटना में आयोजित खादी संवाद कार्यक्रम में बिहार की खादी संस्थाओं के साथ अलग-अलग विषयों पर चर्चा की। इस दौरान खादी का उत्पादन और बिक्री बढ़ाने तथा अधिक से अधिक रोजगार सृजन पर उन्होंने जोर दिया। मौके पर ही खादी संस्थाओं की समस्याओं का निराकरण भी किया गया।

Related posts

Railways organises two-day Chintan Shivir at New Delhi

Newsmantra

FOUR INDIAN SHOT DEAD IN US

Newsmantra

SBI को सबसे अधिक 50,232 करोड़ रुपए का फायदा, PNB के नेट प्रॉफिट में 27% की गिरावट

Newsmantra