newsmantra.in l Latest news on Politics, World, Bollywood, Sports, Delhi, Jammu & Kashmir, Trending news | News Mantra
Culture

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का न्यौता देने को शहर में निकली अक्षत शोभा यात्रा

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का न्यौता देने को शहर में निकली अक्षत शोभा यात्रा

-श्री सिद्धेश्वर मंदिर से शुरू होकर कई क्षेत्रों में पहुंची शोभा यात्रा
गुरुग्राम। आगामी 22 जनवरी 2024 को होने वाले भगवान श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पूर्व देशभर में अयोध्या से लाए गए पूजित अक्षत की रथ यात्रा निकाली जा रही है। गुरुग्राम में शनिवार की रात को सिद्धेश्वर मंदिर में रखे गए इन अक्षतों की रविवार को रथ यात्रा निकाली गई। इस दौरान महिलाओं, पुरुषों, बच्चों ने इस यात्रा में शामिल होकर जय श्रीराम के नारे लगाए। इन नारों से हर वह क्षेत्र गूंज उठा, जहां से यह यात्रा निकली।
मंगल परिधान (पीतांबर वस्त्र लाल चुनरी) पहनकर महिलाओं ने इस रथ यात्रा में शिरकत की। इसके बाद शोभा यात्रा शुरू हुई जो किज्योति हॉस्पिटल होते हुए रेल विहार तक पहुंची। वहां सनातन धर्म मंदिर में अक्षत रखकर आगे सेक्टर-14 में प्रवेश किया। वहां के अक्षत हनुमान मंदिर (अन्य बस्तियों के भी अक्षत यहीं रखे गए) और फिर राजीव नगर मंदिर पर इस यात्रा का समापन हुआ।
श्री सिद्धेवश्वर मंदिर से पवित्र अक्षत को शहर के विभिन्न भागों में निमंत्रण के लिए ले जाया जा रहा है। राम भक्तों की टोलियों ने रविवार से रथों पर सवार होकर इन्हें ग्रहण किया और तय स्थानों की ओर रवाना हुए। अक्षतों के माध्यम से श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण देने के लिए गुरुग्राम को 186 भागों में बांटा गया है। सभी टोलियों अक्षतों को गांव-गांव, घर-घर व मोहल्लों में लेकर जाएंगी। सभी लोगों से 22 जनवरी को दीपोत्सव मनाने का भी आह्वान करते हुए रामलला के विराजमान होने वाले उत्सव में पहुंचने का आग्रह किया जा रहा है। श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा सम्पर्क अभियान समिति, सावरकर नगर की ओर से श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा रथ यात्रा का आयोजन किया गया है। सभी को विदित है कि 22 जनवरी 2024 को श्री राम जन्मभूमि पर 500 वर्ष के संघर्ष के बाद श्री राम जी की बाल रूप (श्री राम लला ) विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। यह मंदिर निर्माण का कार्य समाज के सहयोग के द्वारा पूर्ण होने जा रहा है। अयोध्या जी से इस पावन कार्यक्रम के सहभागी बनने के लिए निमंत्रण स्वरूप पूजित अक्षत (पीले चावल) राम भक्तों को दिए जा रहे हैं।

Related posts

Celebrate Navratri with Mother’s Recipe Special Potato & Sabudana Papad

Newsmantra

TIFA 2024: A Celebration of Cinematic Excellence with Australia as the Focus Country

Newsmantra

Faisal Khankashi wishes blessed Ramadan 2024

Newsmantra