newsmantra.in l Latest news on Politics, World, Bollywood, Sports, Delhi, Jammu & Kashmir, Trending news | News Mantra
Research and Education

महिला आईटीआई के दीक्षांत समारोह में विधायक सुधीर सिंगला ने बांटी डिग्रियां

महिला आईटीआई के दीक्षांत समारोह में विधायक सुधीर सिंगला ने बांटी डिग्रियां
-विधायक ने सभी छात्राओं के उज्जवल भविष्य की करी कामना

गुरुग्राम। गुरुवार को सेक्टर-14 स्थित महिला आईटीआई का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में विधायक सुधीर सिंगला पहुंचे। उन्होंने छात्राओं को डिग्रियां वितरित करके उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
इस अवसर पर अपने संबोधन में विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि स्कूली शिक्षा के बाद औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान विद्यार्थियों को रोजगारपरक तकनीकी शिक्षा का माध्यम है। जो विद्यार्थी अपनी कालेज की पढ़ाई ना करके सीधे आईटीआई में दाखिल लेकर तकनीकी शिक्षा लेते हैं तो उनको जल्द रोजगार मिलने की संभावना बढ़ जाती है। अब गुरुग्राम समेत हरियाणा के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में पढ़ाई का बेहतर स्तर पर और माहौल बना है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की दूरदर्शी सोच के चलते इन संस्थानों में अच्छे ट्रेड में युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। यहां से प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को विदेशों में भी जाने का अवसर मिलता है। गुरुग्राम रोजगार का हब है। यहां हजारों कंपनियों में रोजगार के अवसर खुल रहते हैं। निजी क्षेत्र में रोजगार मिलना अब काफी आसान हो गया है। अब युवाओं तक रोजगार चलकर आते हैं। कंपनियां कोर्स के दौरान ही औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, महाविद्यालयों में जॉब मेले लगाने लगी हैं। पढ़ाई के अंतिम समय में ही युवाओं को नौकरियां अच्छे वेतन पर मिल रही हैं। अब तो कंपनियां अपनी मांग के अनुसार भी युवाओं को प्रशिक्षण दिलवा रही हैं, ताकि उन्हें निपुण कर्मचारी मिलें और सीधे उनका शुरू हो जाए।
विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि युवाओं को रोजगार दिलाने में जिला रोजगार कार्यालय भी समय-समय पर रोजगार मेले लगाता है। सरकारी के साथ युवाओं को निजी क्षेत्र में भी रोजगार के दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं। उन्होंने कहा कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान स्वयं भी निजी क्षेत्रों में उनकी जरूरतों के अनुसार विद्यार्थियों को निपुण करने में स्वयं भी संपर्क करते रहें। सरकार की यह प्रयास है कि युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार देकर प्रदेश की युवा शक्ति को मजबूत बनाया जाए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आह्वान पर निजी कंपनियों ने स्कूल, कालेज, आईटीआई को गोद लेकर वहां की कायापलट की है। उनकी दूरदर्शी सोच का ही परिणाम है कि आज हमारे युवाओं की प्रतिभा में निखार आ रहा है। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य जयप्रकाश यादव, रविंदर जैन, नवीन गुप्ता, हरीश वर्मा, एडवोकेट सचिन गुप्ता, देवेंद्र भाटिया, एडवोकेट सूरज यादव, आशीष गुप्ता, निशा गौड़, ओमप्रकाश जांगड़ा व अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

Related posts

Newsmantra

Pacific coral reef shows a historic increase in climate resistance

Newsmantra

Maximising circular economy strategies for rare earth elements supply

Newsmantra