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दिल्ली ईवी नीति 2.0 अगले महीने, परिवहन मंत्री डॉ. पंकज कुमार सिंह ने Urban Adda 2025 में कहा “हम साल के अंत तक स्वच्छ और हरित राजधानी बिना बस की कमी के वादा करते हैं,” डॉ. पंकज कुमार सिंह।

दिल्ली ईवी नीति 2.0 परिवहन मंत्री डॉ. पंकज कुमार सिंह Urban Adda 2025

डॉ. मनसुख मंडाविया ने Urban Adda 2025 का उद्घाटन किया, साइकिलिंग को “प्रदूषण का समाधान” और “विकसित भारत 2047 की दृष्टि” का हिस्सा बताया।

पैनल सत्रों में समावेशी शहरी डिज़ाइन, सड़क सुरक्षा और लोगों के लिए गतिशीलता पर चर्चा।

यूथ अड्डा ने जलवायु-संरक्षित और सुलभ शहरों के लिए नई सोच को बढ़ावा दिया।

नई दिल्ली, भारत | 3 जून 2025 — Urban Adda 2025, राष्ट्रीय शहरी संवाद का तीन दिवसीय आयोजन, आज राहगीरी फाउंडेशन, इंटरनेशनल काउंसिल ऑन क्लीन ट्रांसपोर्टेशन (ICCT) और गुरुजल के सहयोग से, नागारो के समर्थन में, इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में शुरू हुआ। उद्घाटन का थीम “गति और ग्रेस – सभी के लिए गतिशीलता, कला और पहुंच” ने नीति निर्माताओं, कलाकारों, विशेषज्ञों और युवा परिवर्तनकारी नेताओं को एक समावेशी शहरी भविष्य के लिए एक साथ लाया, जो टिकाऊ गतिशीलता और रचनात्मक सार्वजनिक स्थानों पर आधारित हो।

दिल्ली ईवी नीति 2.0 परिवहन मंत्री डॉ. पंकज कुमार सिंह Urban Adda 2025

केंद्रीय श्रम और रोजगार एवं युवा मामले और खेल मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने विश्व साइकिल दिवस पर इस आयोजन का उद्घाटन किया और मुख्य भाषण दिया।

“साइकिल चलाना सबसे अच्छा व्यायाम है और प्रदूषण का समाधान है,” डॉ. मंडाविया ने कहा। “जब मैं पहली बार सांसद बना, मैं रोज़ साइकिल से संसद जाता था और मुझे ‘साइकिल वाला सांसद’ कहा जाता था। हमें यह धारणा छोड़नी होगी कि साइकिल केवल कुछ लोगों के लिए है और इसे सभी के लिए एक आंदोलन बनाना होगा।”

उन्होंने फिट इंडिया के तहत “संडे ऑन साइकिल” पहल की सराहना की और सभी नागरिकों से रोज़ साइकिल चलाने की अपील की। मंत्री ने डॉ. भैरवी जोशी की दो किताबें—साइकिलिंग, चिल्ड्रन एंड सिटीज और रोड टू साइकिल2स्कूल—लॉन्च कीं, जो बच्चों और युवाओं के लिए सुरक्षित और सक्रिय गतिशीलता को बढ़ावा देती हैं।

दिल्ली ईवी नीति 2.0 परिवहन मंत्री डॉ. पंकज कुमार सिंह Urban Adda 2025

दिल्ली की ईवी नीति 2.0 जल्द

समापन सत्र में दिल्ली के परिवहन मंत्री डॉ. पंकज कुमार सिंह और ICCT इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री अमित भट्ट के बीच जीवंत बातचीत हुई। मंत्री ने खुलासा किया कि दिल्ली अगले महीने ईवी नीति 2.0 लॉन्च करने की योजना बना रही है।
“मैं अभी सार्वजनिक रूप से विवरण नहीं बता सकता क्योंकि कैबिनेट इसकी समीक्षा कर रही है,” डॉ. सिंह ने कहा, “लेकिन हमने विशेषज्ञों की एक समिति बनाई है, और हम उनके निष्कर्षों के साथ आगे बढ़ेंगे।”

उन्होंने कहा, “हम दिल्ली के परिवहन सिस्टम को पूरी तरह बदल रहे हैं। पिछली सरकार ने भारी बोझ छोड़ा था, लेकिन मैं वादा करता हूं कि इस साल के अंत तक बसों की कमी नहीं होगी। बसों की संख्या नहीं, बल्कि उनकी गुणवत्ता, सुरक्षा और सेवा मायने रखती है।”

डॉ. सिंह ने देवी बस सेवा की सफलता पर प्रकाश डाला। “ये सिर्फ इलेक्ट्रिक बसें नहीं हैं—इनमें जीपीएस और ऑनबोर्ड कैमरे हैं ताकि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो। हम रूट रेशनलाइजेशन में भारी निवेश कर रहे हैं ताकि लास्ट-माइल कनेक्टिविटी हो, और पुरानी बसों को हटाकर ईवी से बदल रहे हैं।”

मंत्री ने ट्रैफिक उल्लंघनों के लिए कानूनी ढांचा बनाने और पैदल यात्रियों की सुरक्षा, स्वच्छ हवा और डेटा-आधारित परिवहन शासन पर जोर दिया। यूथ अड्डा में, डॉ. सिंह ने स्कूल और कॉलेज के छात्रों के साथ बातचीत की, जिन्होंने गतिशीलता समानता और जलवायु संरक्षण जैसे मुद्दों पर नई सोच पेश की।

पैनल सत्र जो बदलाव लाए
Urban Adda 2025 के पहले दिन तीन थीम आधारित सत्र हुए, जो टिकाऊ शहरी परिवर्तन के लिए उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं:

1. मानव-केंद्रित शहर: कल्याण, जुड़ाव और टिकाऊ भविष्य के लिए डिज़ाइन
राहगीरी फाउंडेशन की निदेशक सुश्री निधि मदान द्वारा संचालित इस सत्र में सुश्री स्टुति कक्कर, श्री अनुज दयाल और सुश्री मन्मीत नंदा, IAS जैसे वरिष्ठ अधिकारी और शहरी दूरदर्शी शामिल थे।

CAQM के वरिष्ठ सदस्य श्री सुजीत बाजपेयी (अभिनेता मनोज बाजपेयी के भाई) ने कहा:
“सड़कें हमारे शहरों की धमनियां हैं—इन्हें ब्लॉक नहीं किया जा सकता। जटिल शहरी चुनौतियों के लिए, हमें सड़कों को पूर्ण सड़कों के रूप में फिर से डिज़ाइन करना होगा—जो सिर्फ कारों के लिए नहीं, बल्कि लोगों के लिए हों।”

उन्होंने पैदल यात्री-अनुकूल डिज़ाइन, गैर-मोटर चालित परिवहन और सामाजिक समानता पर जोर दिया ताकि उत्सर्जन कम हो और सार्वजनिक स्थान वापस मिलें।

2. विज़न ज़ीरो: शून्य ट्रैफिक मौतों और गंभीर चोटों की दिशा में
IIT दिल्ली के TRIP सेंटर के साथ आयोजित इस सत्र में परिवहन और सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रमुख लोग शामिल हुए।
गुरुग्राम के डीसीपी ट्रैफिक, डॉ. राजेश कुमार मोहन, IPS, ने एक नई पहल साझा की:
“हम एकीकृत कमांड और कंट्रोल सेंटरों का उपयोग करके पोस्टल चालान जारी करते हैं, लेकिन अब हमने एक कदम आगे बढ़ाया है। हम स्मार्ट मैट्रिक्स का उपयोग करके उन दैनिक यात्रियों की पहचान कर रहे हैं जो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन नहीं करते। अब तक हमें छह ऐसे लोग मिले हैं, और जल्द ही हम उन्हें ‘ट्रैफिक वॉरियर्स’ के रूप में सम्मानित करेंगे।”

इस नवाचार को दर्शकों से खूब तालियां मिलीं, जो सड़क सुरक्षा में सजा से प्रोत्साहन की ओर बदलाव का संकेत देता है।

कला, संवाद और साझा भविष्य
दिन भर, उपस्थित लोग कलाकार सागर सिंह द्वारा बनाए गए कला प्रदर्शनों से जुड़े, जो टिकाऊपन और समुदाय की कहानियों को मिलाते हैं। ये प्रदर्शन 2-8 जून तक जनता के लिए खुले रहेंगे, जो लोगों को सहानुभूति और नवाचार पर आधारित शहरों की कल्पना करने के लिए आमंत्रित करते हैं।

Urban Adda 2025 में आगे क्या?
3-5 जून तक, Urban Adda 100+ वक्ताओं के साथ 30 सत्रों में स्वच्छ हवा, समावेशी डिज़ाइन, लिंग और गतिशीलता, और युवा-नेतृत्व वाली नवाचार जैसे विषयों पर चर्चा करेगा। कल का थीम—“समाधान और स्पार्क – समाधान, रचनात्मकता और बदलाव”—Urban Adda फिल्म फेस्टिवल (UAFF-25) के लॉन्च के साथ समाप्त होगा, जो जलवायु संरक्षण और शहरी आशा पर लघु फिल्मों को प्रदर्शित करेगा।

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