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“21 गुना वाहन वृद्धि, लेकिन सड़कें केवल दोगुनी”: अर्बन अड्डा 2025 का समापन विद्युतीकरण, प्रवर्तन और शहरी पुनर्जनन के आह्वान के साथ

Urban Adda 2025 Ends with a Call to Electrify Enforce and Reclaim Urban Spaces

नई दिल्ली, 5 जून 2025 — अर्बन अड्डा 2025 का समापन विश्व पर्यावरण दिवस पर भारत के शहरी परिवहन, जल प्रणालियों और पर्यावरणीय प्रशासन में तत्काल सुधारों के लिए एक स्पष्ट आह्वान के साथ हुआ। तीन दिवसीय यह आयोजन विश्व साइकिल दिवस (3 जून) से शुरू हुआ, जिसमें स्वच्छ गतिशीलता का उत्सव मनाया गया, और विशेषज्ञों द्वारा गहन डीकार्बोनाइजेशन पर चर्चा के साथ समाप्त हुआ। इंडिया हैबिटेट सेंटर में आयोजित इस अंतिम दिन का मुख्य ध्यान वायु प्रदूषण, यातायात भीड़ और जलवायु जोखिमों से जूझ रहे भारतीय शहरों के लिए दहन से विद्युतीकरण की ओर तत्काल बदलाव की आवश्यकता पर रहा।

संसाधन लैब के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) 

5 जून 2025 को दिल्ली में, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) और राहगीरी फाउंडेशन ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में सड़कों और खुले क्षेत्रों से धूल प्रदूषण को कम करने के लिए एक संसाधन लैब की स्थापना हेतु एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। यह लैब NCR शहरों के अधिकारियों और हितधारकों के लिए प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण का केंद्र होगी, जो टिकाऊ सड़क डिज़ाइन सिद्धांतों, धूल प्रदूषण नियंत्रण, गैर-मोटर चालित परिवहन, और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए कौशल प्रदान करेगी। गुड़गांव के जनपथ मॉडल से प्रेरित, यह पहल धूल प्रदूषण और कण पदार्थ (PM) में कमी, सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार, और जलवायु लचीलापन के लिए दोहराने योग्य मॉडल विकसित करने का लक्ष्य रखती है।

सत्र हाइलाइट: बदलाव की गति – भारतीय शहरों में स्वच्छ परिवहन को बढ़ावा 

दिन की शुरुआत ICCT इंडिया और IIT रुड़की के संयुक्त अध्ययन के लॉन्च के साथ हुई, जिसमें EVs पर छह प्रमुख भारतीय जीवनचक्र मूल्यांकन अध्ययनों की समीक्षा की गई। इस अध्ययन में ऊर्जा उपयोग, ग्रिड कार्बन तीव्रता और वास्तविक ड्राइविंग पैटर्न पर आधारित धारणाओं का विश्लेषण किया गया ताकि इलेक्ट्रिक वाहनों का सही जलवायु प्रभाव निर्धारित किया जा सके।

अमित भट्ट, भारत प्रबंध निदेशक, ICCT, ने कहा, “शहरों में दहन से बचना एक बुनियादी योजना सिद्धांत होना चाहिए। यह समीक्षा भारतीय शहरों को तथ्यों पर आधारित निर्णय लेने में मदद करती है, न कि धारणाओं पर।”

सुनीता अनूप, अध्ययन की सह-लेखिका, ने तीन प्रमुख निष्कर्ष बताए: 

  1. सभी अध्ययनों में सहमति है कि BEVs भारत के वर्तमान ग्रिड मिश्रण के साथ भी सबसे अधिक उत्सर्जन कटौती की संभावना प्रदान करते हैं।
  2. स्वच्छ ग्रिड की प्रतीक्षा में देरी करना उल्टा है — आज खरीदे गए ICE व Gail vehicles 15 साल या उससे अधिक समय तक सड़कों पर रहेंगे।
  3. टेस्ट साइकिल ऊर्जा उपयोग, वास्तविक सुधार और ग्रिड उत्सर्जन जैसे प्रमुख कारक परिणामों को प्रभावित करते हैं।

मुख्य भाषण में, राजेश वर्मा, अध्यक्ष, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM), ने चौंकाने वाले आंकड़े साझा किए: 

“1981 और 2021 के बीच, दिल्ली-NCR में वाहनों की संख्या 21 गुना बढ़ी, जबकि सड़क बुनियादी ढांचा केवल दोगुना हुआ। यह असंतुलन हमारे शहरों को दमघोंट रहा है।”

उन्होंने जोर दिया कि केवल तकनीक पर्याप्त नहीं है — प्रवर्तन और व्यवहार परिवर्तन भी उतने ही आवश्यक हैं। वर्मा ने सकारात्मक संकेतों पर ध्यान दिया:

– दिल्ली की बसों में इलेक्ट्रिक बसों की हिस्सेदारी लगभग 25% हो गई है, जिसमें 7,600 से अधिक ई-बसें पहले ही तैनात की जा चुकी हैं।

– पिछले सात वर्षों में ‘अच्छे’ AQI दिनों की औसत संख्या 30% से अधिक बढ़ी है।

– इसी अवधि में ‘गंभीर’ प्रदूषण वाले दिनों की संख्या में लगभग एक-चौथाई की कमी आई है।

जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने आर्थिक और स्वास्थ्य प्रभावों की चेतावनी दी: 

“दिल्ली हर साल तीन महीने के लिए रहने लायक नहीं रहती। वायु प्रदूषण से हमें 6.3 वर्ष की आयु हानि और लगभग ₹100,000 करोड़ — यानी GDP का 3% — का नुकसान होता है।”

उन्होंने एक ठोस एजेंडा प्रस्तुत किया:

– सभी 2- और 3-पहिया वाहन एक वर्ष के भीतर इलेक्ट्रिक हों।

– सभी नई टैक्सियाँ इलेक्ट्रिक हों; मौजूदा बेड़े को 24 महीनों में बदलें।

– सभी स्कूल बसें दो वर्षों के भीतर इलेक्ट्रिक या रेट्रोफिट हों।

– सभी ईंट भट्टों को ज़िगज़ैग तकनीक अपनानी होगी।

– थर्मल पावर प्लांट्स को FGD और DSI इकाइयाँ स्थापित करनी होंगी।

– SMEs को रूफटॉप सौर ऊर्जा से संचालित इलेक्ट्रिक बॉयलर अपनाने होंगे।

“हमें छलांग लगानी होगी। ट्रांज़िशन ईंधन या पुरानी तकनीक में निवेश न करें — इलेक्ट्रिक की ओर जाएं, अभी जाएं,” उन्होंने कहा।

जल सुरक्षा, शहरी पारिस्थितिकी, और बुनियादी ढांचा प्रशासन 

दिन के बाद के सत्रों में रेनवाटर हार्वेस्टिंग कैलकुलेटर और दमदमा पारिस्थितिक आधाररेखा मूल्यांकन रिपोर्ट का लॉन्च हुआ, जो जलवायु लचीलापन और पुनर्जनन के लिए वैज्ञानिक उपकरण प्रदान करते हैं।

वक्ताओं ने शहर-स्तरीय जल प्रबंधन की आवश्यकता पर जोर दिया, जिसमें नागरिक समाज, डेटा प्लेटफॉर्म और अंतर-विभागीय समन्वय का मजबूत एकीकरण शामिल हो। सार्वजनिक परिवहन प्रशासन सत्र में, विशेषज्ञों ने मार्ग तर्कसंगति, पारदर्शी वित्तपोषण और लैंगिक-संवेदनशील परिवहन योजना की मांग की।

अर्बन अड्डा 2025: नागरिक-केंद्रित शहरी परिवर्तन मंच 

तीन दिनों के दौरान, अर्बन अड्डा 2025 ने 30 सत्रों में 100+ वक्ताओं को होस्ट किया, जिसमें 300 से अधिक प्रतिभागियों, मंत्रियों, सिविल सेवकों, जलवायु विशेषज्ञों, नागरिक नेताओं और युवाओं ने हिस्सा लिया।

आयोजन की शुरुआत विश्व साइकिल दिवस (3 जून) को केंद्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया के साथ हुई, जिन्होंने साइकिलिंग को “प्रदूषण का समाधान” बताया। पहले दिन दिल्ली के परिवहन मंत्री ने घोषणा की कि EV पॉलिसी 2.0 अगले महीने लॉन्च होगी। दूसरे दिन यूथ अड्डा ने समानता, सक्रिय गतिशीलता और जलवायु लचीलापन पर नागरिक विचारों के साथ आयोजन को ऊर्जावान बनाया।

आयोजकों के बारे में 

राहगीरी फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी ट्रस्ट है जो जलवायु कार्रवाई, सड़क सुरक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य के चौराहे पर नागरिक सहभागिता और युवा नेतृत्व के माध्यम से काम करता है।

ICCT (इंटरनेशनल काउंसिल ऑन क्लीन ट्रांसपोर्टेशन) एक वैश्विक थिंक टैंक है जो कठोर, स्वतंत्र शोध के माध्यम से स्वच्छ परिवहन नीति को आगे बढ़ाता है।

गुरुजल एकीकृत जल प्रबंधन और जलवायु-लचीले पारिस्थितिक तंत्रों पर केंद्रित है।

नागारो एक डिजिटल इंजीनियरिंग लीडर है जो प्रौद्योगिकी और नवाचार के माध्यम से टिकाऊ शहरों के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है।

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