चुनाव में बांटने आ रहे नकली नोट

A Currency Note

इस चुनाव में कहा जा रहा है कि जमकर नोट बरसेंगे लेकिन जरा सम्हालकर क्योंकि वो नोट नकली भी हो सकते हैं जिनके लिए आप गिरफ्तार भी हो सकते है ।
खुफ़िया एजेंसी और आयकर विभाग के लोग नकली नोटों से परेशान है । मुम्बई में एक हफ्ते में 20 लाख से ज्यादा नकली नोट मिलने की सूचना है ।ये नोट चुनाव में चलने के लिए लाए गए थे । मुम्बई से सटे मुम्बरा में परसो 16 लाख से ज्यादा पकडे गए ।पूछताछ में पता चला कि ये नोट चुनाव के लिए लाए गए ।


उम्मीदवार के एजेंट 150 रुपये के बदले 500 के चार नोट दे रहे हैं।इन नोट को बांग्लादेश और नेपाल के जरिये ट्रैन के रास्ते से लाया जा रहा है ।सबसे ज्यादा खपत महाराष्ट्र ,कर्नाटक और आंध्रप्रदेश में की जा रही है ।


पकड़े गए लोगों ने बताया की चुनाव में सब लेनदेन चुपचाप होता है ऐसे में किसी को नोट गिनने और चेक करने की फुर्सत नही होती । इसलिए ये लोग नकली नोट दे  देते हैं जिनको असली नोटों की गड्डी में खपा दिया जाता है । वहा से ये कार्यकर्ताओं के जरिये मतदाताओं तक जाएंगे ।कोई पता नही कर पायेगा की नोट नकली है ।पता तब चलेगा जब ये बैंक जायेंगे।
खूफिया एजेंसी का मानना है अकेले इस चुनाव में कम से कम 2000 करोड़ के नकली नोटों को चलाया जायेगा। नोटबंदी के बाद नकली नोटों की आवक कम हो गई थी लेकिन अब फिर ये आने लगे हैं ।जानकारों का मानना है कि 500 के नये नोट को बनाना आसान है क्योंकि इसका रंग पता नही चलता जबकि 2 हजार का नोट लोग चेक करके ही लेते हैं ।

Add comment


Security code
Refresh